हमीरपुर जिला में 35,896 पेंशनरों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का अग्रिम भुगतान – उपायुक्त।

0
1812
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

हमीरपुर ! बुजुर्ग हम सब के लिए पूजनीय हैं। उनका आशीर्वाद व बहुमूल्य मार्गदर्शन समाज को मिलता रहे, वे स्वस्थ एवं निरोग रहें, उन्हें किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए प्रदेश सरकार उनकी सेवा तथा सुविधाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कोविड-19 कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव तथा सामाजिक सुरक्षा पैंशन के अंतर्गत वृद्धजनों, विधवाओं तथा दिव्यांग लोगों को घर-द्वार पर समय पर पैंशन प्राप्त हो, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों को हमीरपुर जिला में प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है। उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, हमीरपुर के माध्यम से जिला के सभी 35,896 पैंशनरों को 13 करोड़ 93 लाख 25 हजार 850 रूपए की तीन माह की पैंशन राशि उनके बैंक खातों में अग्रिम रूप से भेज दी गई है। यह राशि अप्रैल से जून तिमाही की है।

इसके अतिरिक्त जिला हमीरपुर में 898 पैंशनर ऐसे हैं, जिन्हें पैंशन डाकघर के माध्यम से प्राप्त होती है। इन पैंशनरों को भी विभाग द्वारा तीन माह की पैंशन की 37 लाख 75 हजार 200 रूपए की राशि का भुगतान डाकघर बचत खातों के माध्यम से कर दिया गया है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत भी जिला हमीरपुर में 9,654 पैंशनरों को 500 रूपए की दर से उनके बैंक तथा डाकघर बचत खातों के माध्यम से 48 लाख 27 हजार की राशि का भुगतान किया गया है। इसमें 9,460 पैंशनरों को बैंक बचत खाता तथा 194 पैंशनरों को डाकघर बचत खातों के माध्यम से उपरोक्त राशि प्रेषित की जा चुकी है।

हमीरपुर शहर से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत मती-टीहरा के गांव घरियाणां ब्राह्मणां की 75 वर्षीय संतोष कुमारी, इसी गांव की 73 वर्षीय छटांकी देवी तथा गांव घरियाणां जसवाला की 75 वर्षीय ज्ञानो देवी ने बताया कि उनकी अप्रैल से जून, 2020 तक तीन महीने की पैंशन राशि प्राप्त हो चुकी है। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के चलते उनकी पैंशन अग्रिम (एडवांस) तौर पर खाते में डालकर उन्हें राहत पहुंचाई है। सरकार के इस निर्णय से ये बुजुर्ग महिलाएं खुश तथा उत्साहित थीं तथा इन्होंने इसके लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखनालागढ़ उपमण्डल में सभी प्रकार के पास एवं अनुमति के लिए वट्स एप नम्बर जारी !
अगला लेखहमीरपुर ! संगरोध व्यक्तियों सहित अन्य लोगों को भी आरोग्य सेतु मोबाइल एप का उपयोग अनिवार्य -उपायुक्त।