शिमला ! कोरोना मरीजों की संख्या में हो रही वृद्धि पर गंभीर चिंता – कम्युनिस्ट पार्टी !

0
2478
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! भारत की कम्युनिस्ट पार्टी(मार्क्सवादी) प्रदेश में कोविड19 के मरीजों की संख्या में हो रही वृद्धि पर गंभीर चिंता व्यक्त करती है तथा इससे एक युवक की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त करती है। पिछले दो दिनों में प्रदेश में 5 कोविड19 पॉजिटव मरीज पाए गए हैं और यह सभी वर्तमान में किसी अन्य स्थान से अपने घर आए थे। ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार न तो कोविड19 से प्रभावित लोगों को उचित इलाज के लिए तैयार है और न ही संभावित लोगो के उचित मात्रा में समय रहते टेस्ट कर पा रहीं हैं। इससे सरकार की कोविड19 को लेकर की गई तैयारियों पर भी प्रश्नचिन्ह लगता है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

शिमला में सरकाघाट के युवक की कोविड19 से हुई मृत्यु के पश्चात उसके दाह संस्कार को लेकर प्रशासन द्वारा की गई लापरवाही से भी कोविड19 को लेकर सरकार की तैयारियों व कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगता है। इस मामले में यह जांच का विषय है कि जिस जल्दबाजी में इस युवक का दाह संस्कार किया गया सरकार व प्रशासन ने डब्ल्यू एच ओ व केंद्र सरकार के द्वारा कोविड19 से मृतक के दाहसंस्कार को लेकर जारी दिशानिर्देशों की अवहेलना क्यों की गई और इसे एकदम अफरातफरी में क्यों किया गया। इससे स्पष्ट हो जाता है कि सरकार की इसको लेकर केवल आधी अधूरी ही तैयारी है जिसके कारण इस युवक के संस्कार में कोताही बरती गई है और अब प्रशासन अपनी नाकामी छुपाने के लिए एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे है।

पिछले कुछ दिनों में सरकार ने हजारों की संख्या में प्रदेश के बाहर से प्रदेश के अन्दर आने के लिए लोगों को पास जारी कर इजाज़त प्रदान की है। परन्तु जो प्रोटोकॉल इसके लिए तय किया गया है उसे लागू करने के लिए सरकार की न तो कोई तैयारी है और न ही प्रशासन इसके लिए संजीदा है। सरकार को स्थानीय स्तर पर क्वारंटाइन केंद्र का गठन कर इनमें सभी मूलभूत आवश्यकताओं का प्रबंध करना चाहिए था व बाहर से आए लोगो को इसमे क्वारंटाइन कराने का कार्य प्राथमिकता से कर इनकी टेस्टिंग का पर्याप्त प्रबन्ध करना चाहिए था। ताकि यह मालूम किया जा सकता जो लोग आए है उनमें से कितने लोग प्रभावित है और उन्हें तुरन्त एकांत में रखा जाता और जो लोग ग्रसित होते उन्हें कोविड19 अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जाता। परन्तु सरकार ने कुछ प्रभावशाली व्यक्तिओ की गलती व इनके द्वारा प्रोटोकॉल को तोड़ने के कारण आज प्रदेश में कोविड19 का कहर बढ़ रहा है। जिसके परिणामस्वरूप पिछले 2 दिन में आए 5 कोविड19 पोसिटिव केसों व एक युवक की मृत्यु ने पूरे प्रदेश को अब चिंता में डाल दिया है।

सी.पी.एम. सरकार से मांग करती है कि युवक की मृत्यु के पश्चात उसके दाहसंस्कार में की गई कोताही की जांच कर इसके लिए जो भी उत्तरदायी है उनके विरुद्ध कार्यवाही कर भविष्य में इसमे सुधार किया जाए तथा इसके लिये निर्धारित डब्ल्यू एच ओ के दिशानिर्देशों का पालन किया जाए। प्रदेश के बाहर से लाए सभी लोगों को क्वारंटाइन करते हुए इसके लिए यह निर्धारित सभी प्रकार के प्रोटोकॉल व दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए तथा टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जाए और संभावित व प्रभावित को तुरन्त एकांत में ले जाकर उनका इलाज करवाया जाए। सभी कोविड19 के इलाज के लिए तैयार किए अस्पतालों को सभी सुविधाओं से लैस किया जाए तथा कोविड19 से लड़ाई में शामिल सभी योद्धाओं को पर्याप्त मात्रा में PPE उपलब्ध करवा कर उनको सुरक्षा प्रदान करे। इस विषम परिस्थिति में सरकार को एक जंग को लड़ने की भांति ही रणनीति बना कर इस पर अमल कर ही इस वैश्विक महामारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमुख्यमंत्री ने प्रधानों से होम क्वारन्टीन के मापदंडों की अनुपालना सुनिश्चित बनाने का आह्वान किया !
अगला लेखशिमला। आईजीएमसी में आज एक महिला ने तोड़ा दम , सांस लेने में थी दिक्कत !