शिमला ! प्रदेश के ग्यारह जिलों में सीटू राज्य कमेटी द्वारा मजदूर दिवस मनाया गया !

0
2121
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के उपलक्ष्य पर हिमाचल प्रदेश के ग्यारह जिलों में सीटू राज्य कमेटी द्वारा मजदूर दिवस मनाया गया व शिकागो के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी। इस दौरान औद्योगिक मजदूरों ने कार्यस्थलों पर सीटू का झंडा फहराया। प्रदेश के सैंकड़ों गांवों में मनरेगा व निर्माण मजदूरों ने कोरोना नियमों का पालन करते हुए मजदूर दिवस को मनाया। मजदूरों ने प्रदर्शनों के माध्यम से सरकार के समक्ष शपथ पत्र,घोषणा पत्र व मांग पत्र रखा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

सीटू प्रदेशाध्यक्ष विजेंद्र मेहरा व महासचिव प्रेम गौतम ने कहा है कि सीटू राज्य कमेटी के तत्वाधान में कोरोना महामारी के दौर में हुए मजदूर दिवस कार्यक्रमों व प्रदर्शनों में औद्योगिक मजदूरों के काम के घण्टों को आठ से बढ़ाकर बारह करने के खिलाफ,सभी मजदूरों को राशन उपलब्ध करवाने,आयकर के दायरे से बाहर मजदूरों को 7500 रुपये की आर्थिक सहायता देने,मीडिया व आईटी कर्मियों की छंटनी बन्द करने,औद्योगिक मजदूरों,आउटसोर्स,ठेका व योजना कर्मियों को कोरोना काल का पूरा वेतन देने व उनकी छंटनी पर रोक लगाने आदि मांगों को लेकर हुए ये प्रदर्शन शिमला जिला के 1500 मेगावाट पनबिजली परियोजना,412 मेगावाट पनबिजली परियोजना,तोषाली होटल,ईस्टबोर्न होटल,एजी चौक,समरहिल,गोलछा,वरमू,मल्याणा व लालपानी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों,गुम्मा वाटर सप्लाई स्कीम व बीआरओ के दीपक प्रोजेक्ट,किन्नौर जिला के कड़छम,टापरी,ककस्थल,सिरमौर जिला के नाहन,सोलन जिला के भागा-भलग,बघेरी व सोलन,ऊना जिला के गगरेट के कई गांवों,हमीरपुर जिला के हमीरपुर,सुजानपुर,नादौन,भोरंज ब्लॉक के लगभग चार सौ गांवों,कांगड़ा जिला के बनेर,खोली,दृणिधार व इक्कू पनबिजली परियोजनाओं,चंबा जिला के चुवाड़ी क्षेत्र के कुछ गांवों,बिलासपुर के औद्योगिक क्षेत्र गवालथाई,मंडी जिला के जलोगी,केएमसी व औट फोरलेन क्षेत्रों, धर्मपुर के कई गांवों,फोरलेन,कुल्लू जिला के बजौरा व गड़सा फोरलेन क्षेत्र,कुल्लू के विभिन्न एसटीपी प्लांटों व आनी में आयोजित किए गए। इन प्रदर्शनों में प्रदेशभर में हज़ारों सीटू कार्यकर्ताओं ने केंद्र व प्रदेश सरकार के कोरोना काल के स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करते हुए हाथों में प्लेकार्ड व चार्ट पकड़ कर अपनी मांगों को सरकार के समक्ष रखा।

विजेंद्र मेहरा ने केंद्र व प्रदेश सरकार से मांग की है कि मजदूरों,पत्रकारों,कर्मचारियों की छंटनी व वेतन में कटौती बन्द की जाए। प्रवासी मजदूरों के प्रति सरकारी उदासीनता बन्द की जाए। स्वास्थ्यकर्मियों व अन्य मजदूरों के लिए पीपीई किट का प्रबन्ध किया जाए। हिमाचल प्रदेश में कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न लॉक डाउन व कर्फ्यू की स्थिति में उद्योगों में कार्यरत मजदूर,सरकारी क्षेत्र के आउटसोर्स,ठेका,कैजुअल,पार्ट टाइम मजदूर,आंगनबाड़ी,मिड डे मील,आशा जैसे योजनाकर्मी,असंगठित क्षेत्र के मनरेगा,निर्माण,ग्रामीण मजदूर,डॉमेस्टिक वर्करज,होटलकर्मी,गार्बेज,सीवरेज,सेनिटेशन कार्य से जुड़े कर्मी,परिवहन क्षेत्र से जुड़े ऑपरेटरों व मजदूरों,दुकानों में कार्यरत सेल्जमैन,रेहड़ी फड़ी तहबाजारी,न्यूज़ पेपर हॉकर्ज़,छोटे दुकानदार व कारोबारी सभी को आर्थिक सहायता प्रदान की जाए।

प्रेम गौतम ने कहा है कि सभी मजदूरों के लिए 7500 रु प्रतिमाह की मदद तुरन्त दी जाए। जरूरतमंदों व प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन व बुनियादी चीजों का प्रबंध हर हाल में किया जाए। हिमाचल प्रदेश के श्रमिक कल्याण बोर्ड से जुड़े मजदूरों को चार हज़ार रु की राशि एकमुश्त तुरन्त जारी की जाए। आउटसोर्स व ठेका मजदूरों के वेतन में कटौती बन्द की जाए। केंद्र सरकार द्वारा कार्य दिवस को 8 से 12 घण्टे करने की नीति वापिस ली जाए। प्रदेश में खैर कटाई वाले हज़ारों प्रवासी मजदूरों को रहने-खाने का उचित प्रबंध किया जाए। मनरेगा व निर्माण कार्य को सुचारू रूप से चलाने का प्रबंध किया जाए। बजट में की गयी वेतन बढ़ोतरी अनुसार मजदूरों को वेतन का भुगतान सुनिश्चित किया जाए।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! आयुर्वेद विभाग द्वारा तैयार किए गए काढे़ का मुख्यमंत्री ने किया शुभारम्भ !
अगला लेखशिमला ! जनमानस की सेवा के लिए अपना समय दे रहे सभी योद्धाओं का आभार – डा0 राजीव बिन्दल !