जंजैहली ! “कोरोना योद्धाओं को सलाम”, चित्रकार की चित्रकला से सन्देश !

0
5547
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

जंजैहली घाटी के सुप्रसिद्ध चित्रकार हरदेव सिंह से सभी वाकिफ हैं ,हरदेव सिंह पेशे से कनिष्ठ बुनियादी अध्यापक के पद पर राजकीय प्राथमिक पाठशाला भुलाह (शिक्षा खंड सराज प्रथम) में सेवारत है। अब तक 14 कलाकृतियां अखिल भारतीय कला प्रदर्शनिओं में चयनित होकर प्रदर्शित हो चुकी है, पिछले वर्ष हिमाचल आर्ट फेस्टिवल में भाग लेने का अवसर भी इन्हें प्राप्त हुआ है ,इसके अतिरिक्त स्थानीय स्तर पर आर्ट प्रमोशन के उद्देश्य से 4 प्रदर्शनियां भी लग चुकी हैं ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इनका शौक पिछले दो दशक से चित्रकारी में रहा है ।अपनी चित्रकला से सबको आकर्षित व प्रभावित करते रहे हैं। बता दे की वर्तमान में वैश्विक कोरोना महामारी के कारण पूरे देश में लॉक डॉन चला है इस बीच इन्होंने अपनी पेंटिंग के द्वारा लोगों को जागरूकता का संदेश दिया है और उन वीर योद्धाओं का आभार प्रकट करना मुख्य उद्देश्य है जो इस महामारी से लड़ रहे हैं। इन्होंने पेंटिंग के माध्यम से लोगों को इस बीमारी से लड़ने के लिए जागरुक व इस विधि के द्वारा सन्देश दिया है ।

हाल ही में “कोरोना योद्धाओं को सलाम” शीर्षक पर एक पेंटिंग बनाई है, इस पेंटिंग में कोरोना से लड़ने वाले अधिकतर उन योद्धाओं को दर्शाया गया है जो अपनी जान की परवाह किए बिना अपनी महत्वपूर्ण सेवाएं लॉक डॉन के दौरान दे रहे हैं । पेंटिंग में डॉक्टर, नर्सेज, प्रशासनिक अधिकारी ,पुलिस विभाग ,मीडिया ,जल शक्ति विभाग , खाद्य आपूर्ति ,सफाई कर्मचारी व एंबुलेंस चालक इत्यादि को दर्शाया गया है। इन्होंने सभी से आग्रह किया है कि वर्तमान में लॉक डॉन के चलते हम सभी को सरकार के आदेशों की ठीक से पालना करनी चाहिए।

“घर में ही रहें, सुरक्षित रहें “। ये अपनी चित्रकारी से समय-समय पर अपने चित्रों के माध्यम से कई प्रकार के संदेश देते रहते हैं अधिकतर प्रकृति से संबंधित लोगों को संदेश देते रहते हैं कि प्रकृति से छेड़छाड़ ना करें इस तरह की चित्रकारी से अवगत कराते रहते हैं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखशिमला ! जनमानस की सेवा के लिए अपना समय दे रहे सभी योद्धाओं का आभार – डा0 राजीव बिन्दल !
अगला लेखचम्बा ! शिव शक्ति महिला मंडल बाट ने दान की पांच हजार रूपए की राशि।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें