कुल्लू ! खराब मौसम के चलते बागवानों को झेलना पड़ सकता भारी नुकसान !

0
2058
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

कुल्लू । मूसलाधार बारिश के चलते सेब की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है! जिला कुल्लू व लाहौल-स्पीति में अप्रैल के अंतिम सप्ताह में भी खराब मौसम के चलते लोगों को काफी नुकसान पहुंचने की संभावना जताई जा रही है !

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

मौसम ने रविवार दोपहर बाद करवट ली। कई क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई है। सेब की सेटिंग पर मौसम का प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

लगातार बिगड़ते मौसम से अप्रैल में भी काफी ठंड महसूस की जा रही है। किसानों-बागवानों को ओलावृष्टि का डर भी सता रहा है। ओलावृष्टि बागवानों की सालभर की मेहनत पर पानी फेर सकता है। गौर रहे कि मौसम विभाग ने दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इससे जिला के किसानों-बागवानों की चिंता बढ़ गई है। जिले के कई इलाकों में पहले से ही प्लम, नाशपाती, सेब और मटर की खेती को 50 से 70 फीसदी तक नुकसान हो चुका है।

अगर मौसम का मिजाज यही रहा तो कोरोना से पहले ही लाखों रुपये का नुकसान झेलना पड़ सकता है। उधर, इस संबंध में बागवानी विभाग के विषयवाद विशेषज्ञ उत्तम पराशर ने कहा कि सेब में इन दिनों सेटिंग का दौर चला है। ऐसे में मौसम का साफ रहना जरूरी है। खराब मौसम से बागवानों को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! प्रदेश में दुकानों के खुलने के लिए दिशा-निर्देश कार्यान्वित करने का निर्णय !
अगला लेखकुल्लू ! शहीद लगन चंद की शहादत पर नाज, स्थानीय युवा प्रतियोगिता के आयोजन से करेंगे यादें जिंदा !