जवाली । कंबाइन मशीन व रीपर मशीन के आप्रेटर न मिलने से परेशानी !

0
1911
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

जवाली । मिनी पंजाब के नाम से मशहूर उपमंडल जवाली का सिद्धाथा क्षेत्र के किसान कटाई करने वाली कंबाइन मशीन व रीपर मशीन के आप्रेटर न होने से काफी परेशान हैं। आप्रेटर न होने से लाखों की मशीनरी किसी काम नहीं आ रही है। सिद्धाथा क्षेत्र में किसानों ने हजारों एकड़ के हिसाब से गेहूं की बिजाई कर रखी है और किसान 500 से एक हजार बोरी गेहूं की निकालते हैं। इतनी ज्यादा गेहूं की कटाई हाथों से कर पाना मुमकिन ही नहीं हो पाता है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

किसान कंबाइन या रीपर से गेहूं की कटाई करवा लेते थे और लेबर इत्यादि लगाकर गेहूं को घर पहुंचा लेते थे परंतु इस बार तो बिना लेबर व मशीनरी किसानों की फसल खेतों में ही उजड़ कर रह जाएगी। किसानों समकहड़ पंचायत प्रधान कर्ण सिंह, जोगिंदर सिंह, मलकियत धधोच, कर्ण कुमार, उत्तम चन्द, दर्शन सिंह, मदन कुमार, सुभाष, भजन सिंह, सुनीत कुमार, चंचल सिंह, रमेश कुमार, सुमित कुमार अनुसार कोरोना महामारी के कारण कोई भी फसल कटाई के कार्य में लगने को तैयार नहीं हो रहा है।

अगर कटाई नहीं हुई तो लोगों के साथ-साथ पशु भी भूसा न होने से भूखा मरेंगे। किसानों ने प्रशासन से मांग की है कि कंबाइन मशीन को चलाने के लिए बाहरी राज्यों से आप्रेटर लाने की अनुमति दी जाए ताकि फसल की कटाई हो सके।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! प्रदेश के सभी घरों में अगस्त, 2022 तक जल जीवन मिशन के तहत उपलब्ध होंगे नल – मुख्यमंत्री !
अगला लेखननखड़ी में चैरी व सटोन फ्रूट के संबंध बैठक का आयोजन !