शिमला ! राजधर्म की बात कर सुर्खिया बटोरना आसान – डॉ राजीव बिंदल !

0
2124
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा राजधर्म की बात कर सुर्खिया बटोरना आसान है, पर विपरीत परिस्थितियां मनुष्य को कुछ नया करने की प्रेरणा देती हैं। कुछ नया सिखाती हैं। केवल मनुष्य का मन उस दिशा में काम करे तो। कोरोना की महामारी में मानव मात्र को बचाने के लिए भारत में सब कुछ लॉक डाउन हो गया। आवागमन बंद हो गए। हमारे सामने चुनौती थी कि समाज व समाज के अभावग्रस्त गरीब भाई-बहनों की मदद कैसे करें। कोई भूखा न रहे, कोई औषधविहीन न रहे और सबसे बड़ी बात समाज का मनोबल जिन्दा रहे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

बिंदल ने कहा भाजपा ने तय किया कि हम घर से बैठकर पार्टी को सक्रिय करेंगे और अपने बूथ के कार्यकर्ता को समाज सेवा के कामों में लगाएंगे। फोन काल और व्हटएप पर काम शुरू किया फिर आडियो ब्रिज का उपयोग किया। परन्तु वीडियो कांफ्रेस इस कदर प्रभावी हथियार बनकर उभरा कि सब दूरियां समाप्त हो गई । राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नडडा जी व राष्ट्रीय नेतृत्व से वीडियो कार्फंेस मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर जी व अन्य महत्वपूर्ण नेताओं से वीडियो कांफ्रेस, प्रदेश भाजपा के पदाधिकारियों, जिला अध्यक्षगण, जिला प्रभारियों, मंडल अध्यक्षों, विधायकों व मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ने वा काम कर दिया जिसकी अपेक्षा नहीं थी। बात यहीं नहीं रूकी, जिलाध्यक्षों ने व मंडलाध्यक्षों ने अपनी-अपनी परिधि में वीडियो कांफ्रेस शुरू कर दी वा बूथ का कार्यकर्ता जो बहुत दूर बैठा है, कफर्यू में बैठा है उसको जागृत करके काम में लगाया जा सका जिसके परिणाम बहुत सार्थक आए।

डॉ बिंदल ने कहा रुमिमकजीमदममकल भोजन व राशन देने की योजना, भाजपा इस योजना की लीडर बनी। 20 अप्रैल 2020 तक 77,985 राशन किट जिसें 15 दिन का राशन है, व 2,88,961 भोजन पैकेट भाजपा कार्यकर्ताओं की प्रेरणा से दिए गए है। भाजपा के बाद समाज के अन्य लोग इस सेवा में कूद पड़े। भाजपा प्रेरक बन गई।
फेस कवर यानि मास्क घर- पर बनाकर धो कर सुखा कर बार-बार लम्बे समय तक प्रयोग करना होगा। यह भाजपा की समझ आ गया और हम सब लग गए 20 अप्रैल 2020 तक 9 लाख के लगभग घर के सिले फेस कवर बांट दिए गए और अब घर-घर कवर बनाने का काम चला है। भाजपा इसमें लीडर बन गई है।
कार्यकर्ता को कहा गया कि 100-50 रुपये प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री राहत कोष में डलवाना चाहिए। 20 अप्रैल 2020 तक 1,28,97,814 रुपये प्रधानमंत्री व 4,12,98,483 रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा हो गए हैं, काम अभी चल रहा है।

आंकड़ा केवल भाजपा का नहीं, भाजपा ने प्रदेश के हर व्यक्ति को प्रेरणा दी। हजारों लोग भोजन बांट रहे हैं। राशन बांट रहे हैं। मास्क बांट रहे हैं। पीएम एवं सीएम रिलीफ फंड में पैसा जुटा रहे हैं।
संकट की घड़ी में अपनी टीम को बचा कर रखना उसे दिश निर्देश दे कर काम पर लगाना और समाज हित में नेतृत्व करना यह भाजपा कर पाई है।

बिंदल ने कहा सरकार ने अपना रोल जबरदस्त तरीके से किया। उसकी प्रशंसा हर कोई कर रहा है। करनी भी चाहिए वह प्रदेश की जयराम सरकार या देश की नरेन्द्र मोदी सरकार परन्तु समाज जब-जब खड़ा हुआ है, देश का प्रत्येक व्यकित जब-जब  खड़ा हुआ है, देश ने विजय हासिल की है।

विश्व भर के हालात देखते हुए यह तो तय है कि कोरोना से लड़ाई आसान नहीं, यदि आसान होती तो इटली फ्रांस, इंग्लैंड, अमेरिका, जैसे शक्तिशाली देश इस पर नियंत्रण कर लेते। इस कठिन लड़ाई को हमें मिल कर लड़ना होगा व जीतना हेागा।
प्रश्न यह खड़ा होता है कि क्या अन्य राजनैतिक दलों ने भी योजनाबद्ध आर्गेनाईज्ड तरीके से रणनीति बनाते हुए इस वैश्विक महामारी से लड़ाई लड़ी होगी। ऐसा दिखाई तो नहीं देता है। सवाल यह भी खड़ा होता है कि हम केवल राजनैतिक दल के नाते राजनीति करने के लिए ही बने हैं या राजनीति हमारे लिए समाज सेवा का एक माध्यम है ?

राजधर्म की बात कर देना सुर्खियां बटोर लेना, आसान है । पर राजधर्म वास्तव में निभा कौन रहा है। यह सारी जनता अच्छे से जान रही हैं। मानव मात्र की रक्षा के लिए लिए गए कठोर कदम समयावधि के बाद अच्छे लगते हैं और हम आशा करते हैं कि मेरा देश, मेरा प्रदेश इस त्रास्दी से बाहर निकल कर दोबारा विकास की गति को प्राप्त करेगा। आलोचक, आलोचना करते रहेंगे देश प्रदेश आगे बढ़ चलेगा। काश आलोचना करने वाले भी  समाज के हित में कन्धे से कन्धा मिलकर खड़े होते तो उनके विचारों को आम जन मानस भी महत्व प्रदान करता। यह है अन्तर भाजपा व अन्य राजनैतिक दलों का।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! आईएएस ओफ्फिसर्ज वाइव्स एसोसिएशन ने दिया कोविड-19 एसडीआर फंड में अंशदान
अगला लेखचम्बा ! सुंडला बाजार को सैनेटाइज करने का काम शुरू।