कुल्लू ! कोरोना महामारी के बीच ओलावृष्टि का कहर !

0
3795
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

कुल्लू ! कोरोना महामारी के बीच बागवानों पर ओलावृष्टि का कहर बरपा रही है। इससे पलम, आडू, नाशपाती और मटर को नुकसान हुआ है।हिमाचल की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर जारी रहा। कुल्लू, लाहौल और चंबा के कई क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी होने से मौसम में ठंडक बढ़ गई है।जिला मुख्यालय कुल्लू, लगघाटी, सारी भेखली में भी ओलावृष्टि हुई है। अप्रैल माह में ओलावृष्टि ने बागवानों की चिंता बढ़ा दी है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

आनी क्षेत्र के जाबन, दलाश, कोहिला, विश्लाधार, कमांद, कोठी, कराड़, बुछैर, शवाड़, चवाई, कण्डागई, पोखरी, कुंगश,देऊठी, टकरासी,दशोग,जलोड़ी समेत खण्ड की 32 पंचायतों में ओलावृष्टि ने सेब और मटर की फसल को लगभग चौपट कर दिया है।ओलावृष्टि से सेब के बागवानों को भी भारी नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से सेब की फसल काफी हद तक प्रभावित हुई है। इस कारण बागवानों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। इस बार बागवान अच्छी सेब की पैदावार होने की उम्मीद कर रहे थे। पहले लगातार तेज बारिश और ओलावृष्टि ने सेब की फ्लावरिंग को काफी नुकसान पहुंचाया था। अब रविवार शाम को हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि ने रही सही कसर पूरी कर दी है।

जानकारी के मुताबिक 10 पंचायतों में अधिक नुकसान बताया जा रहा है । इलाके में बागवानों के घर का खर्चा सेब व अन्य फसलों की पैदावार पर ही निर्भर करता है। सेब की पैदावार ठीक ठाक हो जाए तो बागवानों को साल भर का खर्चा निकल जाता है। मौसम की बेरुखी इस बार सेब की फसल की हावी है।

बागवानों ने कहा कि ओलावृष्टि ने उनकी सारी उम्मीदों पर पानी फेर कर रख दिया है। बारिश के बाद आ रहे तूफान ने तो फसल बुरी तरह से प्रभावित किया है। ओलावृष्टि ने भी सेब की फसल पूरी तरह प्रभावित हो गई है। इस बार बागवानों को सेब की पैदावार न के बराबर होने का भय सता रहा है। किसान-बागवानों ने सरकार व कृषि विभाग से हुए नुकसान का जायज़ा लेने और आगामी कार्रवाई की मांग की है ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! 19 अप्रैल 2020 का मेडिकल बुलेटिन !
अगला लेखहमीरपुर ! कंटेनमेंट एवं बफर जोन में किसी तरह की ढील नहीं, स्थानीय युवा करेंगे पहरेदारी- उपायुक्त !