अगले तीन दिनों में लगभग 16 हजार लोगों की होगी स्क्रीनिंग, प्रशासन ने पहले दिन फील्ड में उतारी 64 टीमें- उपायुक्त ।

0
2682
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

हमीरपुर । उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि हमीरपुर में गत देर रात दो व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के उपरांत कंटेनमेंट व बफर जोन में रहने वाले लगभग 16 हजार लोगों की अगले तीन दिनों में स्क्रीनिंग की जाएगी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों में से एक नादौन उपमंडल के जोलसप्पड़ क्षेत्र तथा दूसरा हमीरपुर नगर परिषद क्षेत्र की सीमा पर वार्ड नंबर सात से संबंधित है। सामान्य फ्लू लक्षणों के बाद डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कॉलेज हमीरपुर से इन दोनों सहित तीन व्यक्तियों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। दो व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि होने के उपरांत कोरोना प्रोटोकॉल के अंतर्गत सभी सावधानियां अपनाई जा रही हैं। दोनों को गत देर रात ही सेकंडरी आइसोलेशन सुविधा स्थल आरसीएच भोटा भेज दिया गया है। इनके सम्पर्क एवं यात्रा विवरण के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

जिला प्रशासन ने नगर परिषद हमीरपुर के समस्त क्षेत्र तथा आस-पास तीन किलोमीटर के दायरे में आने वाली पंचायतों को कंटेनमेंट (रोकथाम) जोन चिह्नित किया है और इसके बाहर पांच से सात कि.मी. के दायरे में आने वाली पंचायतों को बफर (प्रतिरोधी) जोन में रखा जा रहा है। इसी प्रकार से जोल सप्पड़ में भी आस-पास की पंचायतों को कंटेनमेंट एवं बफर जोन में रखा जा रहा है। जिला प्रशासन ने इन क्षेत्रों में अनुरेखण (ट्रेसिंग) पर अपना ध्यान केंद्रित किया है और अगले तीन दिनों में यहां रहने वाले लगभग 16 हजार लोगों की स्क्रीनिंग करने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके लिए 64 टीमें गठित कर ली गई हैं और उनके पर्यवेक्षण के लिए 25 स्वास्थ्य अधिकारी तैनात किए गए हैं। निर्धारित प्रोटोकॉल के अंतर्गत वे अपना कार्य कर रही हैं। इसके अतिरिक्त मोबाइल सेंपल कलेक्शन वैन तथा नमूने एकत्र करने के लिए पूर्व में प्रशिक्षित टीमों की भी सेवाएं ली जा रही हैं। आवश्यकता अनुसार टीमों की संख्या बढ़ाई जाएगी। प्रशासन का मुख्य उद्देश्य संक्रमित व्यक्तियों के सम्पर्क के बारे में जांच करना एवं अधिकतम नमूने जांच हेतु प्राप्त करना है।

उन्होंने कहा कि संक्रमण के फैलाव से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर निगरानी (सर्विलांस) टीमें जांच कर रही हैं। इसमें पुलिस व स्थानीय प्रशासन के सभी अधिकारी निरंतर कार्य कर रहे हैं। जिला प्रशासन का प्रयास है कि स्क्रीनिंग के परिणामों के अनुरूप प्राइमरी आइसोलेशन सुविधा स्थलों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में आपात सेवाओं को छोड़कर कर्फ्यू में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी। आज पूरे जिला में शट डाऊन रखा गया है। सीमाएं पूरी तरह से सील (बंद) कर दी गई हैं।

उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया है कि जब तक इन केसों की जांच पूरी नहीं हो जाती कंटेनमेंट जोन में सभी घरों में ही संगरोध/पृथक रहें। इसके लिए प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग सहित सभी टीमें एकजुट कार्य कर रही हैं। यह भी आग्रह किया कि इस महामारी की रोकथाम में अपना सहयोग दें। विशेष तौर पर पिछले कुछ दिनों में बाहर से आया कोई व्यक्ति अभी भी यहां रह रहा हो तो कृपया वह स्वयं या आस-पास के लोग उसकी यात्रा इत्यादि से संबंधित जानकारी प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के साथ सांझा करें।

उन्होंने आश्वस्त किया कि इन क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी कार्य योजना तैयार की जा रही है। किसी को घबराने की आवश्यकता नहीं है और घरों में ही बने रहें तथा सरकार व प्रशासन को सहयोग करें।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखराज्यपाल को दूरदर्शन ज्ञानशाला की दी जानकारी ।
अगला लेख!! राशिफल 19 अप्रैल 2020 रविवार !!