हमीरपुर तकनीकी विश्वविद्यालय ने की ऑनलाइन 80 प्रतिशत पाठ्यक्रम की पढ़ाई पूरी की !

राज्यपाल ने लिया कुलपतियों से शिक्षा व्यवस्था का जायजा

0
2223
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के कुलपति प्रो. एस.पी. बंसल ने राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय को जानकारी दी कि विश्वविद्यालय ने पूर्ण लाॅकडाऊन में ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से 80 प्रतिशत तक अपने पाठ्यक्रम की पढ़ाई पूरी कर ली है और शीघ्र ही स्लेबस पूरा कर लिया जाएगा। राज्यपाल ने तकनीकी विश्वविद्यालय के इन प्रयासों की प्रशंसा की और अन्य विश्वविद्यालयों को इसका अनुसरण करने के निर्देश दिए हैं ताकि विद्यार्थियों की बढ़ाई प्रभावित न हो।
राज्यपाल आज विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से व्हाट्सएप वीडियो काॅल पर बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कुलपतियों से शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और फीडबैक लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

राज्यपाल ने कहा कि वर्तमान स्थिति के दृष्टिगत ऑनलाइन क्लासिस पर विशेष ध्यान दिया जाए और विश्वविद्यालयों में खाली पड़े हॉस्टल्स को भविष्य में आइसोलेशन सेंटर के रूप में उपयोग में लाने पर विचार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिये संबंधित जिला प्रशासन से संपर्क स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने विश्विद्यालय स्तर पर वालंटियर की सूची तैयार करने और इसे जिला प्रशासन को देने पर भी बल दिया ताकि आवश्यकतानुसार इनकी सेवाएं ली जा सके। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से सोशल ग्रुप का उपयोग करने और इनके माध्यम से जागरूकता और निर्देश दिए जा सकते हैं। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि कई विश्वविद्यालय ऑनलाइन क्लासेज को लेकर अच्छा कार्य कर रहे हैं और इस मुश्किल कि खड़ी में अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं।

इस अवसर पर, हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के कुलपति प्रो. एस.पी. बंसल ने कहा कि विश्वविद्यालय ने अपना अलग से पोर्टल तैयार किया है और गत दिवस तक इसमें करीब एक लाख विजीटर्स दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के निर्देश पर उन्होंने आॅन लाईन कक्षाओं पर ध्यान केंद्रित किया है। इसके अतिरिक्त, 50 बेड क्वरंटाइन सेंटर के लिए दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को खली पड़े हास्टलों को आइसोलेशन सेंटर बनाने के लिए प्रस्ताव दिया गया है। विश्वविद्यालय के 15 प्रोफैसरों ने स्वैच्छिक सेवाएं देने का प्रस्ताव दिया है और हर विद्यार्थी स्वेच्छा से 100 रुपये कोविड फण्ड में अंशदान कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय आॅन लाईन कक्षाएं आयोजित कर रहा है और नियमित रूप से इसकी समीक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर 12 छात्रावासों को आइसोलेशन सेंट बनाए जा सकते हैं और 2000 बेड को क्वरंटाईन में बदला जा सकता है।

प्रो. राकेश कुमार गुप्ता, कुलपति, महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय, डाॅ. अरूण शर्मा, कुलपति, बहारा विश्वविद्यालय, प्रो. सी.एल. चंदन, कुलपति, सरदार वल्लभ भाई पटेल कलस्टर विश्वविद्यालय, मण्डी तथा डाॅ. सुरेन्द्र कश्यप, कुलपति, अटल बिहारी मेडिकल एण्ड रिसर्च यूनिवर्सिटी, मण्डी ने भी राज्यपाल को विश्वविद्यालय से संबंधित जानकारी दी।
राज्यपाल के सचिव श्री राकेश कंवर भी इस अवसर पर उपस्थित थे !

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के लिए 795 दलों का गठन किया गया है – उपायुक्त !
अगला लेखसलूणी ! तीन मंजिले मकान में शार्ट सर्किट से लगी आग- मकान जलकर राख !