शिमला ! बिजली कर्मचारी अप्रैल में बिलिंग के लिए घर-घर नहीं जाएंगे।

0
3216
प्रतीक चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! लॉकडाउन के दौरान बिजली कर्मचारी अप्रैल में बिलिंग के लिए घर-घर नहीं जाएंगे। विभाग ने मीटर रीडिंग टाल दी है। इसके बजाय औसत पर ही बिल बनाकर उपभोक्ता को उनके मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

हिमाचल के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को एक साथ दो से तीन महीने के बिजली बिल के बोझ से बचाने के लिए अब औसत बिल जारी किए जाएंगे। पहले चरण में बोर्ड के पास पंजीकृत करीब 10 लाख उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर बिल भेजे जाएंगे। जिन उपभोक्ताओं के नंबर बोर्ड के पास पंजीकृत नहीं हैं वे बोर्ड की वेबसाइट पर बिल डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड ने प्रदेश के सभी घरेलू उपभोक्ताओं का ब्योरा तलब कर लिया है। संभावित है दो से तीन दिन के भीतर उपभोक्ताओं को बिल जारी हो जाएंगे।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगे कर्फ्यू के हटने के बाद स्थिति सामान्य होते ही इन उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग के आधार पर संशोधित बिल जारी होंगे। बिजली बोर्ड के निदेशक कार्मिक सुदेश कुमार मोखटा ने जानकारी देते हुए बताया कि मीटर रीडरों की सामाजिक सहभागिता को कम करने के लिए मीटर रीडिंग स्टाफ को डोर टू डोर भेजना उचित नहीं है। कैश काउंटर बंद होने के चलते उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल देना होगा।

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता अगर अपना औसत बिल मोबाइल पर पाना चाहते हैं तो उन्हें बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना फोन नंबर अपडेट करवाना होगा। इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट hpseb.in पर जाकर कंज्यूमर कार्नर के लिंक पर जाना होगा। कस्टमर आईडी के साथ मोबाइल नंबर लिखना होगा। इस जानकारी को देने के बाद सेव की आप्शन पर क्लिक करते ही आपका नंबर अपडेट हो जाएगा।

बिजली बोर्ड ने 20 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले व्यावसायिक और औद्योगिक कनेक्शन धारकों को मीटर रीडिंग के आधार पर बिल देने की व्यवस्था की है। हालांकि इन्हें भी बिल ऑनलाइन ही जमा करवाने होंगे।

राजधानी शिमला में प्रीपेड मीटर रिचार्ज करने के बारे में उपभोक्ता सुशील चौहान एईई इलेक्ट्रिकल उपमंडल ईदगाह से फोन नंबर 94180-95729 और 98166-95729 से संपर्क कर सकते हैं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला। जमातियों को बहकाने के पुख्ता सबूत मिले तो किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा – डीजीपी !
अगला लेखशिमला ! 10 अप्रैल 2020 के फल और सब्जियों के दाम !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]
[/vc_column][/vc_row]