शिमला ! स्वयं सहायता समूहों को अपना सहयोग प्रदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा !

0
3456
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत प्रदेश में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों एवं महिला किसानों को कोरोना संकट के समय में लोगों के बचाव के लिए अपना सहयोग प्रदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ग्रामीण विकास विभाग के निदेशक एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन के प्रदेश प्रमुख ललित जैन द्वारा यहा जानकारी आज यहां दी गई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत प्रदेश में लगभग 50 से अधिक स्वयं सहायता समूह शामिल हंै द्वारा 15000 के लगभग मास्क प्रतिदिन तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि निरंतर बढ़ रही मास्क की मांग को पूरा करने के लिए पूरे प्रदेश में कुल 250 स्वयं सहायता समूह के माध्यम से 2,000 से अधिक महिलाएं इस कार्य को पूरी निष्ठा से कर रही हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक एक लाख मास्क विभिन्न विभागों एवं अन्य संस्थाओं को दिए जा चुके हैं तथा मास्क बनाने का यह कार्य युद्ध स्तर पर निरंतर जारी है।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में वस्तु विनिमय प्रणाली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लगभग तीन हजार महिला किसानों को प्रेरित किया जा रहा है, जिसके तहत कम से कम भूमि का उपयोग करते हुए किचन गार्डन को विकसित कर गांव में ही आवश्यक सब्जियां उगाई जा सके।

ललित जैन द्वारा प्रतिदिन वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस संदर्भ में युवा व्यवसायियों का उत्साहवर्धन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 11 युवा व्यवसायियों को इन महिला किसानों के मार्गदर्शन की जिम्मेदारी सौंपी गई है तथा महिला किसानों द्वारा तैयार उत्पाद को बाजार में भेजना भी युवा व्यवसायियों द्वारा ही सुनिश्चित किया जा रहा है ताकि महिलाओं को उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिल सके।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखप्रदेश में सहायता के लिए विभिन्न संस्थाओं ने दिया योगदान
अगला लेखकरसोग ! कमलेश ने जरूरतमंदों को बांटे 700 मास्क ।