Khabar Himachal Se

मंडी ! घर पर बने मास्क पहन कर ही बाहर निकलें लोग – ऋग्वेद ठाकुर !

मंडी ! उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि कोरोना वायरस कोविड 19 को हराने में सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) और व्यक्तिगत स्वच्छता सबसे कारगर हथियार हैं। ऐसे में यदि लोग अपने चेहरे और मुंह के बचाव के लिए घर में बने सुरक्षा कवर इस्तेमाल करें तो कोरोना संक्रमण से बचाव में बहुत मदद होगी। खास तौर पर तब जब वे घरों से बाहर निकलें। घर पर बने मास्क के इस्तेमाल से बड़े पैमाने पर समुदाय का संक्रमाण से बचाव होगा।

उपायुक्त ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में एक एडवाइजरी जारी कर कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए लोगों को चेहरे और मुंह के बचाव के लिए घर में बने सुरक्षा कवर के इस्तेमाल का परामर्श दिया है। इस एडवाइजरी में ‘घर पर बना मास्क’ लगाने को कहा गया है। यह मास्क उन लोगों के लिए अच्छे हैं जिन्हें किसी तरह का इंफेक्शन और सांस लेने में दिक्कत की समस्या नहीं है।

बीमार लोगों और उनके संपर्क मं आए व्यक्तियों व स्वास्थ्य कर्मियों को इस प्रकर के मास्क पहने की सलाह नहीं दी गई है। उन्हें विशेष मेडिकल मास्क ही पहनने चाहिए।

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि लोग जरूरी सामान की खरीददारी करने बाहर निकलते हैं, ऐसे में मास्क पहनने से बड़े पैमाने पर लोगों को संक्रमण से बचाया जा सकता है। मास्क का उपयोग ऐसे स्थानों पर जरूर किया जाना चाहिए जहां भीड़ अधिक हो।