सोलन जिला की सीमाओं पर पंहुचने वालों की थर्मल स्कैनिंग हो सुनिश्चित – उपायुक्त !

- आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए ‘होम डिलीवरी प्रणाली’ को अधिक सुदृढ किया जाएगा.... - तैनात टीमों के लिए ई-शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए....

0
2130
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बद्दी ! सोलन जिले के झाड़माजरी काम के सिलसिले में आई दिल्ली की महिला की चंडीगढ़ में हुई मौत के बाद जिला प्रशासन सजग व सतर्क हो गया है। जिलाधीश सोलन कल्याण चंद चमन ने स्वयं मोर्चा संभालते हुए बीबीएन प्रशासन के अधिकारियों के साथ एस.पी कार्यालय सभागार में एक बैठक की। बैठक में एसडीएम नालागढ़ प्रशांत देष्टा सहित सभी तहसीलदार व नायब तहसीलदारों के अलावा स्वास्थ्य विभाग के बीएमओ भी हाजिर रहे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

डीसी ने बताया कि सर्वप्रथम उन्होने ईएसआई अस्पताल बददी में जाकर स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण किया और वेंटीलेटर और आईसोलेशन वार्ड को जांचा। वहां पर 20 व्यक्तियों के दाखिल होने की सुविधा है। उन्होने आहवान किया लोग घरों से न निकले। उन्होने कहा सील्ड एरिया झाडमाजरी की ड्रोन से निगरानी की जरुरत पडेगी तो करेंगे और वहां पर सैनीटाईजेशन भी हो चुका है। सील्ड एरिया में उद्योगों की बसें ही चलेंगी जबकि पैदल चलने वालों पर पूर्णतय: रहेगी।

लोगों के पास पर्याप्त मात्रा में राशन है और शैल्टर होम भी सही चल रहे हैं। जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत लोगों का आह्वान किया है कि वे इस संकट को माहमारी बनने से रोकने के लिए सामूहिक उत्तरदायित्व की भावना के साथ केन्द्र, प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी आदेशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने बैरियर पर आने वाले व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की जानकारी भी प्राप्त की। के.सी. चमन ने बैठक में अधिकारियों को बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ क्षेत्र में निर्देशों का पूर्ण पालन करने एवं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सहित अन्य आदेश जारी किए।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में लोगों को उनके घर-द्वार पर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए ‘होम डिलीवरी प्रणाली’ को अधिक सुदृढ किया जाना चाहिए। जिला दण्डाधिकारी ने कहा कि इस संकट काल में कफ्र्यू का पूर्ण पालन करवाने में ग्राम पंचायतों को भी अपना कत्र्वय सही प्रकार से निभाना होगा। यदि ग्राम स्तर पर कोरोना वायरस से किसी की मृत्यु होती है अथवा कोई व्यक्ति इस बीमारी से ग्रस्ति पाया जाता है तो सम्बन्धित ग्राम पंचायत को इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी ताकि ऐसी परिस्थिति उत्पन्न न हो।

उन्होंने निर्देश दिए कि बददी-बरोटीवाला-नालागढ सहित जिला की सभी सीमाओं पर पंहुचने वाले चालकों एवं अन्य की थर्मल स्केनिंग में कोई कोताही न बरती जाए। इस कार्य के लिए सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में समुचित संख्या में टीमें तैनात रहें। उन्होंने इन क्षेत्रों में तैनात टीमों के लिए ई-शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बददी-बरोटीवाला-नालागढ क्षेत्र, हिमाचल प्रदेश का सबसे ब डा औद्योगिक क्षेत्र है तथा इस क्षेत्र में प्रवासी कामगारों की आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यापक प्रबन्ध किए गए है। क्षेत्र सहित पूरे जिला में तैयार किए गए आईसोलेशन एवं क्वारेनटाईन केन्द्रों में सभी निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

स्टील बर्ड हैलमेट कम्पनी के कर्मचारी की धर्म पत्नी की पीजीआई में मृत्यु के उपरान्त उनके सम्पर्क में अपने वाले व्यक्त्यिों को कवारनटाईन कर दिया गया है। जिला दण्डाधिकारी ने इस अवसर पर क्षेत्र के उद्योगों, कामगारों, परिवहन इत्यादि की भी समीक्षा की और उचित दिशा-निर्देश जारी किए। पुलिस अधीक्षक बददी रोहित मालपानी तथा उपमण्डलाधिकारी नालागढ प्रशान्त देष्टा ने विभिन्न विषयों पर जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. राजन उप्पल, डिप्टी सीईओ सुधीर शर्मा, बीएमओ केडी जस्सल, तहसीदार मुकेश शर्मा, ऋषभ शर्मा, एक्सईएन रोबिन बैंसल सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसुन्नी ! फल-सब्जी विक्रेताओं तथा राशन की दुकानों का निरीक्षण किया !
अगला लेखमण्डी जिला की बल्ह घाटी में टमाटर व सब्जियो की फसल पर सुतली का संकट !