धर्मपुर ! लॉक डाउन के समय मज़दूरों को छोड़ा बेसहारा, ठेकेदार हुये नदारद- भूपेंद्र सिंह !

0
3453
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

धर्मपुर ! जलशक्ति विभाग की दर्जनों स्कीमों के विस्तारीकरण औऱ हर घर को नलके के कनेक्शन देने के लिए कार्य जोरों पर है।जिसके चलते यहां सैंकड़ों मज़दूर अनुबन्धित कंपनी और ठेकेदारों के माध्यम से कार्यरत हैं। लेकिन देश में लागू किये गए लॉक डाउन औऱ हिमाचल प्रदेश में लगे कर्फ़्यू के कारण इन मज़दूरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

ज़िला परिषद सदस्य भूपेंद्र सिंह ने बताया कि धर्मपुर में इस बक्त सात सौ के लगभग मज़दूर ठेकेदारों के माध्य्म से काम कर रहे हैं। जो नई पेयजल व सिंचाई योजनाओं को डालने तथा भंडारण टैंकों के निर्माण में लगे हैं। लेकिन जब से लॉक डाउन और कर्फ़्यू लागू हुआ है तब से इन मज़दूरों को लाने वाले ठेकेदार व कम्पनी नदारद है और मज़दूरों को रोज़ी रोटी के लाले पड़ गए हैं जो अलग अलग क्षेत्रों में पंचायतों व प्रशासन से रोटी की गुहार लगा रहे हैं।

भूपेंद्र सिंह ने बताया कि सरकार ने ये निर्देश जारी किए हैं कि लॉक डाउन के समय में मज़दूरों को मज़दूरी अदा करनी होगी और उनके खाने ठहरने की व्यवस्था भी करनी होगी।लेक़िन धर्मपुर में पिछले पांच दिनों से मज़दूरों को ठेकेदारों से कोई सहायता नहीँ मिल रही है।उन्होंने एस डी एम धर्मपुर से मांग की है कि वे आई पी एच विभाग से सभी ठेका मज़दूरों का ब्यौरा मांगा जाये और इन मज़दूरों के रहने, ठहरने औऱ खाने की व्यवस्था ठेकेदारों ने कहां कहां की है ताकि कोरोना महामारी को रोकने के लिए लगाये गए कर्फ़्यू की समय अवधि में मज़दूरों को कोई परेशानी न हो।

भूपेंद्र सिंह ने इस विभाग के मन्त्री से भी सवाल किए हैं कि उनोहनें इस आपातकालीन स्थिति में इन मज़दूरों के लिए क्या कदम उठाए हैं?उनोहनें ये भी मांग की है कि सभी गांवों में निर्माण कार्य में भी बाहरी राज्यों के सैंकड़ों मज़दूर काम करते हैं।इसलिये उनकी गणना पँचायत प्रतिनिधियों के माध्य्म से करवा करके उन्हें भी अतिरिक्त राशन मुहैया कराया जाये।भूपेंद्र सिंह ने बताया कि संधोल तहसील प्रशासन मज़दूरों की सहायता समय पर और गम्भीरता से नहीं कर रहा है जिसके लिए एस डी एम धर्मपुर को उनके विरुद्ध कड़े कदम उठाने चाहिए।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसुंदरनगर ! मानवता की मिसाल, लोक डाउन और कर्फ्यू के दौरान बचाई बेजुबान की जान !
अगला लेखराजगढ़ ! संत निरंकारी मिशन राजगढ़ संस्था द्वारा निशुल्क राशन वितरित किया !