चाइल्ड लाइन चंबा ने कोरोना वायरस के संबंध में जागरूक किए ग्रामीण।

0
1485
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! चाइल्ड लाइन चंबा द्वारा सलूणी उपमंडल की ग्राम पंचायत डियूर के गांव डियूर में “आउटरीच कार्यक्रम” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान चाइल्ड लाइन टीम सदस्य ममता कुमारी व काउंसलर नीता देवी द्वारा ग्रामीणों को चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। टीम द्वारा चाइल्ड लाइन की मुफ्त फोन सेवा 1098 के बारे में लोगों को विस्तारपूर्वक बताया। टीम सदस्यों द्वारा लोगों के साथ बाल-संरक्षण पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। लोगों को बताया गया कि बच्चों से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या के लिए चाइल्ड लाइन की मुफ्त फोन सेवा का चौबीसों घंटे लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

टीम द्वारा अनाथ-अर्ध अनाथ व दिव्यांग बच्चों हेतु विभिन्न सरकारी पेंशन स्कीमों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। लोगों को बाल-मजदूरी, बाल-विवाह की बुराई के संबंध में भी अवगत करवाया गया। बच्चों को छेड़खानी व अन्य परेशानी पेश आने पर माता-पिता, अध्यापकों सहित चाइल्ड लाइन को तुरंत सूचित करने हेतु कहा गया। उपस्थित लोगों को गुड़िया हेल्पलाइन 1515 की भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त ग्रामीणों को विशेष रूप से कोरोना वायरस के दुष्प्रभावों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया. उन्हें बताया गया कि वे स्वयं को साफ-स्वच्छ रखें व पौष्टिक आहार लें।

उन्हें यह भी बताया गया कि किसी व्यक्ति को यदि खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो तो वे तुरंत डॉक्टरों से संपर्क करें तथा साथ ही हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क करें। ग्रामीणों से यह भी आग्रह किया गया कि आवश्यक ना हो तो वह व्यर्थ की यात्रा से बचें तथा जहां तक संभव हो किसी भी समारोह का आयोजन अभी टाल दिया जाए. इस दौरान ग्रामीण एवं बच्चे मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखऊना ! बहुद्देशीय भवन को क्वांरटीन सेंटर में तबदील करने का काम शुरू !
अगला लेखजलविद्युत परियोजना के एडिट तीन का कार्य दूसरे दिन भी रहा बंद।