चंबा ! दोबारा कार्यशील होगा मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट परेल !

0
1668
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चंबा ! उपायुक्त विवेक भाटिया ने कहा कि मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट परेल को दोबारा कार्यशील किया जाएगा । वे आज वन बंधु कल्याण योजना के तहत जिला स्तरीय संसाधन समूह की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे । उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत डेयरी व उद्यान विकास से संबंधित कार्यों में प्रमुखता के साथ समूह आधारित गतिविधियों पर फोकस किया जाना चाहिए ताकि योजना से अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित किया जा सके । उन्होंने कहा कि डेयरी एवं दुग्ध उत्पादों की बेहतर संभावनाओं के कारण परेल स्थित मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट को दोबारा कार्यशील किया जाएगा ताकि दुग्ध उत्पादकों को इसका लाभ मिल सके ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उपायुक्त ने वन बंधु योजना के तहत संसाधन समूह के गैर सरकारी सदस्यों को दुग्ध उत्पादकों को पेश आने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए एक कमेटी बनाने को कहा । उन्होंने कमेटी को रिवाल्विंग फंड के तौर पर एक लाख रुपयों की राशि का ऋण भी उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया ।
उपायुक्त ने बताया कि वनबंधु कल्याण योजना चंबा विकास खंड के अनुसूचित जनजाति से संबंध रखने वाले परिवारों के उत्थान और कल्याण से जुड़ी है। इसलिए योजना से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी पूरी गंभीरता से इसके सफल कार्यान्वयन को हर हाल में सुनिश्चित बनाएं । युवा वर्ग को मशरूम उत्पादन से जोड़ने के लिए उपायुक्त ने संबंधित विभाग को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए ।

बैठक में उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण सौरभ जस्सल ने अवगत किया कि इस योजना के तहत निर्धारित दस करोड़ रुपयों के बजट में से अब तक छह करोड़ की राशि से विभिन्न विकास कार्यों और अनुसूचित जनजाति परिवारों के आर्थिक उत्थान पर आधारित गतिविधियों पर व्यय की गई है । इसके अलावा गांव मरेडी में एक करोड़ 39 लाख की लागत से निर्मित होने वाले मशरूम कंपोस्ट यूनिट व फिश फीड प्लांट का निर्माण कार्य प्रगति पर है !

इस दौरान पर्यटन से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई । बैठक में गैर सरकारी सदस्य प्रधान ग्राम पंचायत पल्युर हसन दीन, पूर्व जिला परिषद सदस्य लियाकत अली खान, प्रधान ग्राम पंचायत ओडा दर्शन सिंह, प्रधान ग्राम पंचायत साहू सत्य कुमारी, गुलजार अहमद, कैलाश चंद, मेहर दीन, कसम दीन हसन दीन सहित जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, एचएएस प्रोबेशनर रजनीश, महा प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र चंद्रभूषण, खंड विकास अधिकारी चंबा ओम प्रकाश, उप निदेशक कृषि सुरेश कुमार शर्मा, सहायक निदेशक पशुपालन मुंशी कपूर, अधिशासी अभियंता विद्युत पीके शर्मा, प्रभारी कृषि विज्ञान केंद्र राजीव रैना, एस एम एस उद्यान राजीव चंद्रा एवं योजना से जुड़े विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! कोटी पुल के पास होते-होते टला एक बड़ा हादसा !
अगला लेखनालागढ़ ! जबरन वसूली करने वाले गिरोह का एक आरोपी गिरफ्तार !