सिरमौर ! राजगढ़ शहर में जागरूकता रैली निकाली गई।

0
2529
सांकेतिक चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सिरमौर ! भारत सरकार द्वारा आरंभ किए गए पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत बुधवार को महिला एवं बाल विकास विभाग के सौजन्य से राजगढ़ शहर में जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ के अतिरिक्त अनेक महिला मण्डलों की करीब दो सौ महिलाओं ने भाग लिया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी डॉ. आभा ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि पोषण अभियान के तहत भारत सरकार द्वारा चार उददेश्य निर्धारित किए गए है। उन्होने बताया कि इन चारों उददेश्य की पूर्ति के लिए पूरे देश में सरकार द्वारा पोषण पखवाड़ा 8 से 22 मार्च तक मनाया जा रहा है ।

जिसमें विभिन्न संचार माध्यम से लोगों को बच्चों में पाई जाने वाली इन चार कमियों के दूर करने के उपायो की जानकारी दी है। डॉ.आभा ने बताया कि विभाग द्वारा करवाए गए सर्वे के अनुसार सिरमौर जिला के बच्चों में 23.5 प्रतिशत बौनापन की कमी पाई गई है जबकि हिमाचल प्रदेश में 26.3 प्रतिशत और भारत में बच्चों के बौनापन की 38.4 प्रतिशत कमी पाई गई है।

उन्होने जानकारी दी है कि राजगढ़ ब्लॉक में चार हजार से अधिक 0-6 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों और करीब 78 गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को 190 आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से संतुलित आहार प्रदान किया जा रहा है। उन्होने कहा कि बच्चों का समय पर वजन किया जाता है और यदि कोई बच्चा कुपोषण का शिकार पाया जाता है तो उसके स्वास्थ्य की जांच करवाने के अतिरिक्त चिकित्सक के परामर्श के अनुरूप विशेष आहार प्रदान किया जाता है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! बस दुर्घटना से जिला में होली का पर्व पड़ गया फीका !
अगला लेखदो भाइयों पर गिरे पत्थर-एक की मौत, एक घायल।