सरकाघाट ! 29 करोड़ से मिलेगी चार पंचायतों को पेयजल सुविधा -महेन्द्र सिंह ठाकुर !

0
3579
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सरकाघाट ! जल शक्ति, बागबानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने मंगलवार को  सरकाघाट  विधान सभा क्षेत्र के झंझैल  में  लगभग 29 करोड़ की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास किया जिससे रोपड़ी, चौक, फरशदा-हवाणी तथा  झझैंल पंचायतों के निवासी  लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर एक  जनसभा को सम्बोधित करते हुए महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि  प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के जल जीवन मिशन  के तहत पूरे देश में 3.50 लाख करोड़  रुपये से भी ज्यादा की राशि व्यय की जा  रही है इस योजना के तहत  प्रदेश में  मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर के  नेतृत्व  मे हर घर  नल से जल  मुहिम  सरकार  द्वारा राज्य में चलाई जा रही  है।
महेन्द्र सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत  बजट को समाज  के प्रत्येक  वर्ग  को लाभ पहुंचाने वाला बताया। उन्होंने कहा कि  आज युवाआंे को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने, उन्हें स्वरोजगार अपनाने के प्रति प्रेरित करने और उनके कौशल विकास के लिए प्रभावशाली योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने युवाओं का आहवान किया कि इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाकर स्वरोजगार अपनाएं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

प्रदेश को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने और युवाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रशिक्षित करने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य के स्थाई निवासियों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना आरम्भ की गई है। इस योजना का युवओं का भरपूर लाभ उठाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि एशियन विकास बैंक मिशन ने 1688 करोड़ रूपये की हिमाचल प्रदेश उपोष्णीय बागवानी सिंचाई एवं मूल्यवर्धन परियोजना  तथा 4751 करोड़ रूपये की हिमाचल प्रदेश सिंचाई परियोजना को सम्मलित करके दोनों परियोजनाओं को कार्यान्वित करने हेतु उद्यान विभाग व जल शक्ति विभाग के तहत 5 वर्षों में प्रथम चरण में कार्यान्वित किया जाएगा।
महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि एचपी शिवा परियोजना को 7 जिलों के 28 विकास खण्डों में चरणबद्ध ढंग से क्रियान्वित किया जा रहा है। प्रथम चरण में एशियन विकास बैंक द्वारा 100 मिलियन डॉलर का प्रावधान किया गया है। प्रथम चरण में 10 हजार हैक्टेयर क्षेत्रफल को बागवानी के तहत लाया जाएगा।
उन्होंने क्षेत्र की  चार पंचायतों के विभिन्न  महिला मंडलों को  25-25 हजार रूपयेे  प्रत्येक  तथा  इस मौके पर  सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर 5-5 हजार रुपये  प्रत्येक महिला मंडल  को देने की घोषणा की ।
सांसद  रामस्वरूप शर्मा ने  झंझैल, चौक, फडसदा-हवाणी  तथा रोपड़ी पंचायतों को 2-2 लाख रुपये तथा पटड़ीघाट पंचायत में  20 सोलर लाइट  व युवक मंडल बगलागलू को एक  लाख रुपये  सांसद निधि से देने की घोषणा की ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसरकाघाट में “बाल गृह आश्रम” के बच्चों संग मनाई होली !
अगला लेख!! राशिफल 11 मार्च, 2020 बुधवार !!