Khabar Himachal Se

शिक्षा विभाग का एंटी कॉपिंग स्क्वाड जांचेगा 16 स्कूलों की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग।

चंबा ! उपायुक्त विवेक भाटिया द्वारा चंबा जिला में बोर्ड परीक्षाओं के दौरान नकल पर जीरो टॉलरेंस बरतने को लेकर जारी किए गए दिशानिर्देशों के बाद अब रैंडम आधार पर विभिन्न परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग को जांचा जाएगा । उपायुक्त ने आज यहां बताया कि शिक्षा विभाग का एंटी कॉपिंग स्क्वाड इस कार्य को अंजाम देगा। उपायुक्त ने कहा कि इस सिस्टम को शुरू करने के पीछे मकसद यह कि नकल की प्रवृत्ति पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सके।

उपायुक्त ने बताया कि रैंडम आधार पर इसी तरह से विभिन्न स्कूलों में स्थापित परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी फुटेज की जांच की जाएगी और यदि नकल को लेकर कोई प्रमाण या संदेह प्राप्त होता है तो आगे की कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा और संबंधित स्टाफ के खिलाफ भी कदम उठाए जाएंगे।इस व्यवस्था के तहत एंटी कॉपिंग स्क्वाड 16 स्कूलों की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग को जांच कर उसकी रिपोर्ट उपायुक्त को प्रस्तुत करेगा।

अभी तक की रिपोर्ट के मुताबिक केवल शिक्षा विभाग के 3 फ्लाइंग स्क्वायड द्वारा 69 नकल के मामले पकड़े हैं। नकल पर नकेल कसने के लिए शिक्षा विभाग में शिक्षा उपनिदेशक प्रारंभिक, शिक्षा उपनिदेशक उच्चतर और शिक्षा उपनिदेशक इंस्पेक्शन के 3 फ्लाइंग स्क्वायड के अलावा विभिन्न उपमंडलों में भी संबंधित एसडीएम की मॉनिटरिंग के तहत फ्लाइंग स्क्वायड तैनात किए गए हैं। उपायुक्त स्वयं इसकी रोजाना मॉनिटरिंग कर रहे हैं।