रिवालसर ! राज्य स्तरीय छेश्चू मेले का आगाज !

0
2502
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

मंडी ! रिवालसर का तीन दिवसीय राज्य स्तरीय छेश्चू मेला मंगलवार को विधिवत रूप से आरम्भ हो गया। कार्यकारी उपमण्डलाधिकारी बल्ह राजेन्द्र ठाकुर ने मेले का शुभारंभ किया। इससे पहले उन्होंने बौद्ध धर्म गुरू पदमसंभव के मंदिर में पूजा अर्चना की।
गौरतलब है कि गुरू पदमसंभव की याद में उनके जन्मदिन पर छेश्चू मेले का आयोजन किया जाता है। यह मेला बौद्ध अनुयायियों का बड़ा त्यौहार है, जिसमें देश दुनिया से हजारों बौद्ध अनुयायी भाग लेते हैं। रिवालसर में इस बार 3 से 5 मार्च तक मेले का आयोजन किया जा रहा है।
मेले के शुभारम्भ अवसर पर राजेन्द्र ठाकुर ने कहा विश्व भर में त्रिवेणी के नाम से विख्यात धार्मिक नगरी रिवालसर बौद्ध, सिक्ख तथा हिन्दू धर्म के लोगों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। गुरू पदमसंभव, सिक्खों के दसवें गुरू गोविन्द सिंह और ऋषि लोमश की तपोस्थली रिवालसर में लोग एक दूसरे के धर्मों का सम्मान करते हुए मिल जुलकर सौहार्दपूर्ण वातावरण में रहते हैं। यहां दुनिया भर से श्रद्धालु आते हैं और पूजा अर्चना के अलावा पवित्र झील की परिक्रमा करते हैं।
उन्होंने आपसी सदभाव की उदात परंपराओं को आगे बढ़ाने के लिए सभी से मिलकर काम करने का आग्रह किया।
इससे पहले, नगर पंचायत रिवालसर के अध्यक्ष लाभ सिंह ठाकुर ने मुख्यातिथि को हिमाचली टोपी तथा शॉल भेंट कर सम्मानित किया। वहीं लाहुल स्पिति इको टूरिज्म सोसायटी के मुख्य सलाहकार नवांग ताम्बा ने स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष नगर पंचायत मीना गुप्ता सहित सभी पार्षद, नायब तहसीलदार एवं मेला अधिकारी जयमल, कानूनगो हेमराज सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -
- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखथाना तीसा व चंबा के तहत बरामद की गई 23 बोतलें अवैध शराब।
अगला लेखमंडी में बागवानी के लिए 26 करोड़ का बजट प्रस्तावित !