चंबा ! मौन पालन व्यवसाय में स्वरोजगार की बड़ी संभावनाएं।

0
1776
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चंबा ! उपायुक्त विवेक भाटिया ने कहा कि जिले में उद्यान विकास के साथ मौन पालन व्यवसाय में स्वरोजगार की बड़ी संभावनाएं मौजूद हैं। लोग सामूहिक तौर पर इस व्यवसाय को अपनाकर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ कर सकते हैं । उपायुक्त आज उद्यान विकास विभाग के सौजन्य से आयोजित पांच दिवसीय उद्यान प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर खंड विकास अधिकारी कार्यालय मैहला के सभागार में कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
उपायुक्त ने मौन पालन व्यवसाय को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों -बागवानों को ऋण सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से संबंधित विभाग को समयबद्ध तौर पर कार्रवाई पूरी करने को कहा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

विवेक भाटिया ने कहा कि जिले में उत्पादित किए जा रहे शहद की उच्च गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए बाजार मूल्यांकन के लिए उत्पाद की सैंपलिंग करवाई जाएगी ताकि किसानों-बागबानों इसके और बेहतर दाम मिल सकें।
किसानों-बागबानों के जैविक उत्पादों को खजियार व डलहौजी में प्रस्तावित विक्रय केंद्रों में समुचित स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे लोगों की आर्थिकी सुदृढ़ होने के साथ-साथ पर्यटकों को भी स्थानीय जैविक उत्पाद आसानी से एक जगह पर उपलब्ध हो सकें ।
उपायुक्त ने मौन पालन व्यवसाय में जन सहभागिता बढ़ाने के लिए विभाग को जिले में किसी उपयुक्त स्थल पर एग्जीबिशन -कम-बिक्री हॉल स्थापित करने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए ।उन्होंने मौन पालन व्यवसाय से जुड़े लोगों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाने को कहा ताकि विभिन्न विषयों पर उनका विशेषज्ञ अधिकारियों के साथ निरंतरता आपसी संवाद कायम हो सके।
इस अवसर उप निदेशक उद्यान सुशील अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर के दौरान एकीकृत उद्यान विकास से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं पर बहु उपयोगी जानकारियां प्रदान करने के साथ मौन पालन व्यवसाय पर विशेष फोकस रखते हुए विशेषज्ञों द्वारा किसानों व बागबानों को महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए। मौन पालन व्यवसाय को आरम्भ करने में आधारभूत आवश्यकताओं से लेकर शहद निकालने तक की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी भी दी गई । इस दौरान एकीकृत बागवानी मिशन, मधु विकास योजना, हिमाचल पुष्प क्रांति, उद्यान विकास परियोजना , हिमाचल खुंब विकास परियोजना पर भी विशेष ध्यान दिया गया। शिविर के दौरान किसानों-बागबानों ने अपने अनुभवों की जानकारी सांझा की। विभागीय अधिकारियों ने पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से उनका मार्गदर्शन किया।
कार्यक्रम में उपायुक्त ने बागवान हेमराज, कुलदीप कुमार और सुरेंद्र कुमार को उत्कृष्ट कार्यो के लिए सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक आत्मा भोला सिंह,खंड विकास अधिकारी मैहला केसी ठाकुर, एसएमएस कृषि राजेश, एसएमएस उद्यान राजीव चंद्रा, प्रमोद शाह , ओम प्रकाश , मनोहर, मोनिका , स्थानीय पंचायत प्रधान नारो देवी समेत क्षेत्र के कई किसान -बागवान मौजूदा रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! बनवाली गांव में किया गया जागरूकता शिविर का आयोजन।
अगला लेखचंबा ! हर साल 1 करोड़ से अधिक राशि का मिलेगा राजस्व।