मंडी में बागवानी के लिए 26 करोड़ का बजट प्रस्तावित !

0
1989
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

मंडी ! अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि मंडी जिला में बागवानी विकास के कार्यों के लिए आगामी वित्त वर्ष के दौरान 26 करोड़ रूपए का बजट प्रस्तावित किया गया है। उन्होंने मंगलवार को एकीकृत बागवानी विकास योजना के तहत जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक के उपरांत यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया किसानों व बागवानों को पॉली हाउस लगाने के लिए 85 प्रतिशत उपदान प्रदान किया जा रहा है। जिला में आगामी वित्त वर्ष के लिए पॉली हाउस लगाने के लिए 215 लाख रूपए का बजट प्रस्तावित किया गया है ताकि अधिक से अधिक किसान व बागवान इस योजना का लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा पॉली हाउस की मरम्मत हेतु भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
इसी प्रकार जिला में मशरूम उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 80 लाख, ओला अवरोधक जाली लगाने के लिए 211 लाख, फल पैकिंग हाउस स्थापित करने के लिए 544 लाख तथा पॉवर टिलर व पॉवर स्प्रेयर के लिए 695 लाख का बजट प्रस्तावित किया गया है।
आशुतोष गर्ग ने बताया कि सरकार द्वारा किसानों व बागवानों को नई तकनीकी की जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से समय समय पर विभाग द्वारा प्रशिक्षण तथा ज्ञानवर्धक भ्रमण कार्यक्रम करवाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि आगामी वित्त वर्ष के लिए भ्रमण व प्रशिक्षण हेतु 162 लाख रूपए का बजट प्रस्तावित है।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार की योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें ताकि लोग इन योजनाओं का भरपूर लाभ उठा सकें।
बैठक में उप निदेशक बागवानी डॉ. ए.पी. कपूर, विषयवाद विशेषज्ञ उद्यान डॉ. जय गोपाल, डॉ. ममता के अलावा गैर सरकारी सदस्य इन्द्र सिंह, ढमेश्वर, हरि सिंह, कमल किशोर उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -
- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखरिवालसर ! राज्य स्तरीय छेश्चू मेले का आगाज !
अगला लेखमुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में किया गया विश्व श्रवण दिवस का आयोजन।