Khabar Himachal Se

मंडी ! कोरोना वायरस से घबराएं नहीं, बस सतर्क रहें – उपायुक्त !

मंडी ! कोरोना वायरस को लेकर मंडी जिला प्रशासन पूरी तरह सजग और सर्तक है। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने लोगों को कोरोना वायरस को लेकर किसी भी प्रकार की अफवाह से बचने की सलाह दी है। उन्होंने लोगों से संक्रमण से घबराने की बजाय एहतियात बरतने और सतर्कता से काम लेने का आग्रह किया है।  

उपायुक्त ने कहा कि मंडी जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई मामला नहीं है। लोगों को किसी भी प्रकार से घबराने की जरूरत नहीं है। पूर्व में चीन से लौटे जिले के 13 लोगों की जांच एवं इंक्यूबेशन की अवधि पूरी हो चुकी है और वे पूरी तरह स्वस्थ हैं, उनमें कोरोना वायरस के किसी प्रकार के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं।
जानकारी के लिए इन नंबरों पर करें कॉल !!
ऋग्वेद ठाकुर ने लोगों से अपील की कि वे कोरोना वायरस के लक्षणों को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी लेने अथवा ऐसे किसी मामले की जानकारी दने के लिए जिला आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र के दूरभाष नम्बर 01905-226201,202,203,204 अथवा स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नम्बर 104 पर फोन कर सकते हैं । ये नंबर चौबीसों घंटे क्रियाशील है।
जोनल अस्पताल मंडी में आइसोलेशन वार्ड !!
उन्होंने कहा कि जोनल अस्पताल मंडी में एहतियातन कोरोना वायरस संक्रमितों को लेकर आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सकीय जरूरतों को लेकर सभी इंतजाम किए हैं।
हर पंचायत में बांटेंगे पैंफ्लेट !!
  उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस से बचाव व सुरक्षा के लिए जागरूक करने को जिला की सभी पंचायतों में जागरूकता पैंफ्लेट बांटे जा रहे हैं। इसके अलावा स्कूली बच्चों के जरिए बचाव को लेकर जागरूकता संदेश घर घर पहंुचाने पर जोर दिया जा रहा है। स्कूलों में प्रार्थना सभाओं में बच्चों को इसे लेकर शिक्षित किया जा रहा है।
स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने ली तैयारियों की जानकारी !!
 उपायुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सभी जिलों की पूर्व तैयारियों की जानकारी लेने के लिए मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने विडियो कॉंफ्रेस की और जरूरी दिशा निर्देश दिए।
ये हैं कोरोना वायरस के लक्षण !!
कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण लगातार नाक बहना, सिर में तेज दर्द, बुखार, खांसी-जुकाम, गले में खराश तथा सांस लेने में दिक्कत, अधिक थकान व उल्टी महसूस होना आदि हैं।
क्या करें !!
 खांसते व छींकते समय मुंह व नाक को रूमाल से ढकें, अपने हाथ साबुन अथवा अल्कोहलयुक्त हैंडरब से अच्छी तरह धोएं और अधिक मात्रा में तरल व पौष्टिक आहर लें। लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।
क्या न करें !!
मीट खाने से बचें व कच्चा या अधपका मांस बिल्कुल न खाएं। जानवरों के संपर्क में कम आएं। डॉक्टरी सलाह के बिना दवाई न खाएं।