भरमौर उपमंडल में आयोजित की गई राजस्व विभाग की मासिक समीक्षा बैठक।

0
2345
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! जनजातीय क्षेत्र भरमौर उपमंडल में राजस्व विभाग के साथ मासिक समीक्षा बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर पीपी सिंह ने कहा कि राजस्व अधिकारी अन्य तमाम विभागों के साथ आपसी समन्वय के साथ कार्यों का निष्पादन करना सुनिश्चित बनाएं ताकि कार्यों में तेज गति प्रदान आ सके। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा कि राजस्व विभाग प्रशासन की रीड की हड्डी की तरह कार्य करता है लिहाजा विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लिए जमीन की उपलब्धता की वास्तविकता की जांच करने के उपरांत रिपोर्ट प्रस्तुत करें क्योंकि यह रिपोर्ट सरकार तक भेजी जाती है, इसके साथ-साथ गिरदावरी का कार्य व अन्य इंद्राज सही तरीके से करने के भी निर्देश जारी किए।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने यह भी कहा कि राजस्व विभाग को महत्वपूर्ण कार्य प्रदान किए जाते हैं जिसमें विशेषकर रिलीफ केस के दौरान तुरंत फौरी तौर पर सहायता प्रदान करना है, जो कि एक अहम रोल अदा करता है। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर ने कहा की कोई भी घटना घटित होती है तो सर्वप्रथम राजस्व विभाग की प्रथम रिपोर्ट के आधार पर ही कार्यवाही शुरु होती है जो कि तथ्यों पर ही आधारित होनी चाहिए, कर्मचारियों को पंचायत जनप्रतिनिधियों के साथ भी समन्वय स्थापित करना नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा राजस्व विभाग के फील्ड कर्मचारी अपना स्टेशन छोड़ने से पूर्व उचित माध्यम के द्वारा ही अवकाश पर जाएंगे बिना वजह अपना स्टेशन नहीं छोड़ेंगे अन्यथा विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम पंचायत हड़सर मैं वर्ष 1995 में भूस्खलन से प्रभावित परिवारों के लिए सरकार द्वारा 2 बिस्वा जमीन प्रभावित परिवारों को प्रदान की गई थी, लेकिन जिन लोगों के 2 बिस्वा भूमि मालिकों के नाम राजस्व रिकॉर्ड में इंद्राज होने से शेष रह गई है, इस कार्य को भी जल्द पूरा किया जाए।

इस बैठक में उपमंडल अधिकारी नागरिक मनीष सोनी, तहसीलदार भरमौर ज्ञानचंद, नायब तहसीलदार बालकृष्ण, नायब तहसीलदार होली ठेंठु राम, व विभिन्न वृतों के कानून गो व पटवारी भी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसुंदरनगर ! मारूति 800 कार गिरी 200 मीटर गहरी खाई में !
अगला लेखचम्बा ! सुंडला पहुंचने पर किया गया अमित ठाकुर का जोरदार स्वागत।