चम्बा जिला के सरकारी और निजी स्कूलों में रहेंगे 175 परीक्षा केंद्र।

0
2430
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! वार्षिक परीक्षाओं के लिए चंबा जिला में 175 परीक्षा केंद्र रहेंगे। उपायुक्त विवेक भाटिया की अध्यक्षता में आज उपायुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित हुई बैठक के दौरान शिक्षा उपनिदेशक ने वार्षिक परीक्षा के संचालन की तैयारियों को लेकर उपायुक्त को अवगत करते हुए कहा कि जिला प्रशासन के निर्देशों के मुताबिक व्यवस्थाओं को सुचारू रखने के निर्देश सभी स्कूलों के मुखिया को जारी कर दिए गए हैं।
नकल पर ज़ीरो टॉलरेंस बरतने और कड़ी नजर रखने के मकसद से शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय में स्थापित फोन नंबर पर उपायुक्त ने बैठक के दौरान अपनी पहचान छिपाकर स्वयं फोन भी किया। पूछे गए सवालों का जवाब सुनकर उपायुक्त ने संतोष जाहिर करते हुए अधिकारियों को यह निर्देश दिए कि कुछ और फोन नंबर भी दिए जाएं ताकि जिला में कहीं से भी फोन करने वाले को तुरंत रिस्पांस मिल सके। उन्होंने कहा कि खंड स्तर पर नियुक्त शिक्षा अधिकारियों के नंबर भी आमजन की जानकारी में रहने चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में क्रिटिकल घोषित सरकारी स्कूलों के अलावा निजी शिक्षण संस्थानों में स्थापित परीक्षा केंद्रों के औचक निरीक्षण विशेष तौर से नियुक्त ऑब्ज़र्वर करेंगे । स्कूलों के मुखिया स्कूलों के सीसीटीवी कैमरा की वीडियो रिकॉर्डिंग को 1 महीने की अवधि तक सुरक्षित रखेंगे।
चंबा शहर में चौगान के समीप प्रस्तावित पार्किंग निर्माण से जुड़ी औपचारिकताओं की भी उपायुक्त ने समीक्षा की। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग आगामी दो-तीन दिनों में पार्किंग निर्माण की फाइनेंशियल बिड को खोलने जा रहा है। इसके अलावा खज्जियार में पार्किंग के लिए चिन्हित जगह का संयुक्त निरीक्षण भी पूरा कर लिया गया है।
विवेक भाटिया ने कहा कि चूंकि अब वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, ऐसे में परीक्षा मित्र टीम अब आगामी सत्र के लिए अपनी रणनीति को लेकर कार्य योजना तैयार करने में जुट जाए ताकि अगले सत्र में शिक्षामित्र और व्यवहारिक और व्यापक स्तर पर विद्यार्थियों की मदद कर सके।
उपायुक्त ने फिर साफ किया कि बोर्ड परीक्षाओं में असंतोषजनक परीक्षा परिणाम देने वाले स्कूलों के मुखिया की जवाब तलबी की जाएगी।
उपायुक्त द्वारा सहारा योजना की समीक्षा में स्वास्थ विभाग के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक जिले में 104 लाभार्थियों को सहारा योजना में शामिल किया गया है । उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि आशा वर्कर पात्र व्यक्तियों की सेचुरेशन को लेकर अंडरटेकिंग देगी, जिसमें वह स्पष्ट करेगी कि उसके क्षेत्र में कोई भी ऐसा पात्र व्यक्ति नहीं है जो योजना के लाभ से वंचित है। उपायुक्त ने अन्य विभागीय अधिकारियों को भी कहा कि वे अपनी फील्ड दौरे के दौरान सहारा योजना के पात्र व्यक्ति को लेकर जानकारी हासिल करें।
जिले के अधिकाधिक क्षेत्र को माईक्रो सिंचाई स्कीमों के तहत लाने के मकसद से उपायुक्त द्वारा चलाई गई मुहिम को लेकर कृषि उपनिदेशक ने प्रगति का ब्यौरा रखते हुए बताया कि विभाग द्वारा अब तक 328 हेक्टेयर क्षेत्र को माईक्रो सिंचाई योजना के तहत लाया जा चुका है। उपायुक्त ने कहा कि विभाग इस वर्ष के अंत तक 406 हेक्टेयर के लक्ष्य को पूरा करे जबकि बागवानी विभाग भी तय लक्ष्य को हासिल करना सुनिश्चित बनाए। विभिन्न विभागों द्वारा सिंचाई टैंकों का निर्माण किया जाता है।अब एक ऐसा डाटा तैयार किया जाए जिसके माध्यम से यह पता चल सके कि जिला में व्यवहारिक तौर पर कितने सिंचाई टैंक उपलब्ध हैं और प्रत्यक्ष तौर पर उनसे क्या लाभ मिल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के सभी सिंचाई टैंकों की जियो टैगिंग अनिवार्य होनी चाहिए।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -
- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! सुंडला पहुंचने पर किया गया अमित ठाकुर का जोरदार स्वागत।
अगला लेखचम्बा ! होली में किया गया कांग्रेस कमेटी भरमौर की बैठक का आयोजन !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]
[/vc_column][/vc_row]