चम्बा ! राजधानी शिमला की चम्बा जिला मुख्यालय से बढ़ी दूरी।

0
3106
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! जब से राज्य मे भाजपा सरकार आई है तब से प्रदेश की राजधानी शिमला की चम्बा जिला मुख्यालय से दूरी ओर बढ़ गई है। वहीं वर्तमान मे सदर विधायक भी इस दूरी को बढा़ने मे कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं । इस बढ़ती दूरी का खामिआजा सीधे तौर पर चम्बा की आम जनता को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से झेलना पड़ रहा है जिससे सदर विधायक को कुछ लेना देना नही ।
चम्बा मे जारी एक प्रैस विज्ञप्ति मे यह ब्यान जारी करते हुए ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष करतार सिंह ठाकुर ने बताया कि पिछले लगातार तीन कार्यकालों से चम्बा विधानसभा सीट पर भाजपा विधायकों का ही कब्जा रहा है । लेकिन एक हजार वर्ष पहले बसे ऐतिहासिक चम्बा शहर मे पर्यटन गतिविधियों के विकास के लिए कुछ भी नही किया है।
करतार ठाकुर ने कहा कि प्रदेश की पर्यटन से प्रदेश की आय मे काफी बढौतरी होती है लेकिन चम्बा जिला मुख्यालय के आम लोगों को इसका कोई लाभ ही नहीं मिल पा रहा है।
हर वर्ष बाहरी राज्यों से राजधानी शिमला , मनाली , धर्मशाला व डलहौजी तक तो पर्यटक घूमने आते हैं लेकिन पर्यटन सुविधाओं के अभाव मे ऐतिहासिक शहर चम्बा का रूख नही करते ।
जैसे कि धर्मशाला , मण्डी, कुल्लू व अन्य क्षेत्रों से शिमला के लिए हिमसुता (वोल्वो बस) वातानुकूलित बस सेवा संचालित की जा रही है उस तरह से चम्बा से शिमला तक भी हिमसुता (वोल्वो बस) वातानुकूलित बस सेवा शुरू होनी चाहिए ताकि प्रदेश भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों को शिमला धर्मशाला मनाली डलहौजी व चम्बा तक बेहतर बस सुविधा मिले । इस तरह से प्रदेश का पर्यटन सर्किट भी पूरा होगा तथा पर्यटन के लिहाज से अति महत्वपूर्ण चम्बा रूमाल , चम्बा जरीस व चुख तथा चम्बा चप्पल के खरिदार पर्यटकों की पहुंच भी सीधे तौर चम्बा बाजार तक होगी । साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आईजीएमसी शिमला का रूख करने वाले असाधारण बीमारियों से ग्रस्त रोगियों को भी इसका पूरा पूरा लाभ मिलेगा । करतार सिंह ने कहा कि पिछले विधायक की तरह वर्तमान सदर विधायक भी चम्बा के विकास व स्थानीय जनता को इस तरह की अति महत्वपूर्ण सुविधाओं को मुहैया करवाने मे नाकामयाब साबित हो रहे हैं जिस कारण राजधानी शिमला का रूख करने वाले लोगों को या तो मंहगी टैक्सियों व निजी वाहनों मे सफर करना पड़ रहा है या फिर परिवहन निगम की खटारा बसों मे हिचकोले खाने को मजबूर होना पड़ रहा है । उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार को व स्थानीय विधायक को जल्द ही चम्बा से शिमला तक हिमसुता बस सेवा शुरू करवाने मे सकारात्मक प्रयास करने चाहिए ताकि यहाँ के आम लोग भी स्वयं को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से जुडा़ महसूस कर सकें और राहत की सांस ले सकें।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -
- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखभारतीय दंड सहिंता की धारा के तहत दर्ज किए अलग अलग मुकदमें।।
अगला लेखसिप्पी जाति को दिया जाए अनूसूचित जनजाति का दर्जा।