मंडी ! सीआरसी सुंदरनगर को ग्रांट ना मिलने के कारण दिव्यांग को करना पड़ रहा मुश्किलों का सामना !

0
2739
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

मंडी ! सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार ने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के सुंदर नगर स्थित सीआरसी सेंटर की एडीआईपी ग्रांट पर रोक लगा दी है। जिसके चलते इस ग्रांट के तहत दिव्यांगजनों को मिलने वाले उपकरणों समेत अन्य सुविधाओं के लिए वंचित होकर रहना पड़ गया है । केंद्रीय मंत्रालय ने हिमाचल प्रदेश की इस ग्रांट पर वर्ष 2017 से रोक लगा रखी है। जिसके चलते सूबे के दिव्यांगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तरी भारत में उत्तराखंड के बाद हिमाचल प्रदेश ही दिव्यांगजनों को सुविधा मुहैया करवाने के लिए एकमात्र सेंटर है। जहां पर दिव्यांगों को उपकरण समेत अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाती थी। लेकिन पिछले 2 साल से उक्त ग्रांट पर रोक लगने से दिव्यांगजन सुविधाओं के लिए तरस कर रह गए हैं। इस मसले को हिमाचल प्रदेश दिव्यांगजन महासंघ के कानूनी सलाहकार एवं मुख्य समाजसेवी कुशल कुमार सकलानी ने केंद्रीय मंत्रालय के संयुक्त निदेशक से भी पत्राचार के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के इस सेंटर की बंद कर दी गई ग्रांड को बहाल करने की गुहार लगाई है और आग्रह किया है कि दिव्यांगों के साथ जो बंदरबांट की तर्ज पर व्यवहार किया जा रहा है । उसे तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाए और दिव्यांगजनों को भी आमजनों की भांति एक समान दृष्टि के साथ ऊपर उठाया जाए ताकि वह भी सामान्य व्यक्तियों की तरह अपना जीवन व्यतीत कर सकें ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

दिव्यांगों के साथ जो अन्याय किया जा रहा है उसे किसी भी सूरत में नहीं है और अभी हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने भी दिव्यांगजनों के हित में निर्णय लागू करने के आदेश दिए हैं । जिसकाअन्य राज्यों ने उनका अनुसरण किया है। लेकिन हिमाचल प्रदेश ने आज दिन तक भी उसका अनुसरण नहीं किया है । इससे हिमाचल प्रदेश के दिव्यांगजनों को सरकारी तंत्र के आगे अछूता सा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि अगर प्रदेश सरकार जल्द ही सुप्रीम कोर्ट कोर्ट के निर्णय को लागू नहीं करती है तो कोर्ट के निर्णय की अवमानना के चलते हिमाचल सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में स्वयं ही केस दर्ज हो जाएगा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमंडी ! युवा कांग्रेस ने मंडी में अनुराग ठाकुर का पुतला फूंकने की कोशिश की !
अगला लेखचंबा-भरमौर मार्ग को छोटे वाहनों की आवाजाही के लिए किया गया बहाल।
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]

बिलासपुर ! अथर्व यूथ क्लब के सदस्यों ने 31,000 रुपए की...

बिलासपुर ! आज बिलासपुर जिले की तहसील घुमारवीं गावं मुच्छबान पंचायत करलोटी के निवासी ज्ञानचंद की सुपुत्री की शादी थी ।ज्ञानचंद की चार पुत्रियां...
[/vc_column][/vc_row]